इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट में विराट कोहली ने जुझारू शतकीय पारी खेलते हुए टीम के स्‍कोर को 200 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. मैच के इंग्‍लैंड के 287 रन के स्‍कोर के जवाब में एक समय टीम इंडिया के आठ विकेट 182 रन के स्‍कोर पर गिर चुके थे लेकिन विराट ने निचले क्रम के बल्‍लेबाजों ईशांत शर्मा और फिर उमेश यादव के साथ अच्‍छी साझेदारी की और स्‍कोर को मेजबान टीम की रन संख्‍या के करीब पहुंचा दिया.Virat Kohli

बर्मिंघम:

इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट में विराट कोहली ने जुझारू शतकीय पारी खेलते हुए टीम के स्‍कोर को 200 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. मैच के इंग्‍लैंड के 287 रन के स्‍कोर के जवाब में एक समय टीम इंडिया के आठ विकेट 182 रन के स्‍कोर पर गिर चुके थे लेकिन विराट ने निचले क्रम के बल्‍लेबाजों ईशांत शर्मा और फिर उमेश यादव के साथ अच्‍छी साझेदारी की और स्‍कोर को मेजबान टीम की रन संख्‍या के करीब पहुंचा दिया. विराट का यह 22 वां टेस्‍ट शतक रहा.

शतक पूरा करने के लिए उन्‍होंने 172 गेंदों का सामना किया और 14 चौके लगाए. अपनी इस 22 वीं शतकीय पारी के दौरान उन्‍होंने एक मामले में मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया. दरअसल 22 टेस्‍ट शतक बनाने में सचिन ने 114 पारियां खेली थी लेकिन विराट ने उनसे एक कम यानी 113 वीं पारी में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली.

इस मामले में रिकॉर्ड सर डॉन ब्रेडमैन के नाम पर है जिन्‍होंने 22 टेस्‍ट शतक तक पहुंचने के लिए केवल 58 पारियां खेली थीं. भारत के पूर्व ओपनर सुनील गावस्‍कर ने 101 पारियों में 22 शतक पूरे किए जबकि स्‍टीव स्मिथ को इसके लिए 108 पारियां खेलनी पड़ीं. कोहली ने 113वीं पारी में 22वां शतक बनाया जबकि सचिन को इसके लिए 114 पारियां खेलनी पड़ी थीं. पाकिस्‍तान के पूर्व बल्‍लेबाज मोहम्‍मद यूसुफ (यूसुफ योहाना) 121 वीं पारी में 22 टेस्‍ट शतक तक पहुंचे थे.

भारतीय टेस्‍ट टीम का कप्‍तान रहते हुए विराट का यह 15वां शतक है और वे एलन बॉर्डर, स्‍टीव वॉ और स्‍टीव स्मिथ की बराबरी पर आ गए हैं. इस मामले में रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम पर हैं जिन्‍होंने टेस्‍ट कप्‍तान रहते हुए 25 शतक बनाए. ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने टेस्‍ट कप्‍तान रहते हुए 19 शतक बनाए थे.

http://www.latestnewsupdate.in/wp-content/uploads/2018/08/kohli.jpghttp://www.latestnewsupdate.in/wp-content/uploads/2018/08/kohli-150x150.jpgHindi Newsक्रिकेटखेलइंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट में विराट कोहली ने जुझारू शतकीय पारी खेलते हुए टीम के स्‍कोर को 200 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. मैच के इंग्‍लैंड के 287 रन के स्‍कोर के जवाब में एक समय टीम इंडिया के आठ विकेट 182 रन के स्‍कोर पर...Latest Hindi News